Monday 12 March 2018

7th Pay Latest News

Advertisement
7 वें वेतन आयोग की ताजा खबरें आज 2018: लंबी प्रतीक्षा के अंत में, केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों को अगले महीने से अपने वेतन में वृद्धि की संभावना है। 2016 में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वादा किया था कि केंद्र वेतन वृद्धि को बढ़ा सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, एनडीए सरकार न्यूनतम वेतन को 18,000 रुपये से 21,000 रुपये तक बढ़ाने की योजना बना रही है।

7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, फिटन का कारक 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.00 गुना बढ़ गया है। हालांकि, केंद्र सरकार के कर्मचारियों ने फिटमेंट फैक्टर में 3.68 गुना की बढ़ोतरी की मांग की है, जो 7 वें वेतन आयोग या 7 सीसीसी की सिफारिशों के विपरीत है, जो तीन बार बढ़ने वाले फिटमेंट फैक्टर की सिफारिश करता है।


यह भी जोड़ना महत्वपूर्ण है कि वेतन मैट्रिक्स स्तर के आधार पर वृद्धि भिन्न होगी। यह उच्च अंत और निम्न स्तर के सरकारी कर्मचारियों के बीच आय में असमानता को कम करने के लिए सरकार का सचेत प्रयास माना जाता है। इस प्रकार, पहले से ही अच्छी तरह से भुगतान करने वाले कर्मचारी सामान्य लाभ से अधिक काटा नहीं जा सकते। उल्लेखनीय रूप से असमान आय को कम करने के लिए वित्त मंत्रालय ने 12 फरवरी को केंद्रीय बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स के तहत सभी निदेशालयों के ग्रुप सी कर्मचारियों के साथ सभी ग्रुप बी अधिकारियों के विलय का निर्देशन किया था। यह कर्मचारियों के कर्मचारियों के साथ अधिकारियों को विलय करने के लिए एक अग्रणी प्रयास के रूप में देखा गया था। वेतन विसंगतियों के मुद्दे को हल करने के लिए, नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार ने सितंबर 2016 में राष्ट्रीय विसंगति समिति (एनएसी) का गठन किया।

त्रिपुरा में 7 वें वेतन आयोग!

इस बीच, त्रिपुरा के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री, बीप्लब देब कुमार ने घोषणा की है कि त्रिपुरा सरकार राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए 7 वीं वेतन आयोग की सिफारिशों के कार्यान्वयन के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन करेगी। यहां उल्लेखनीय है कि भाजपा ने अपने चुनाव अभियान के दौरान राज्य में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने का वादा किया है।

त्रिपुरा मुख्यमंत्री की घोषणा के एक हफ्ते बाद गुजरात राज्य सरकार ने 8.77 लाख लोगों (4.65 लाख से अधिक गुजरात सरकार के कर्मचारियों और 4.12 लाख से अधिक पेंशनधारियों) के लिए 7 वां वेतन आयोग के लाभ की घोषणा की। कथित तौर पर, विजय रुपानी के नेतृत्व में गुजरात सरकार इस महीने से कर्मचारियों को इन लाभों को बाहर करने शुरू कर देगी।
Source : Khabrilala.com

Share This
Previous Post
Next Post

Pellentesque vitae lectus in mauris sollicitudin ornare sit amet eget ligula. Donec pharetra, arcu eu consectetur semper, est nulla sodales risus, vel efficitur orci justo quis tellus. Phasellus sit amet est pharetra

0 टिप्पणियाँ: